Important Rules for Certificate

द फर्स्ट रैंक ओपन स्कूल एंव कोचिंग एक बहुउद्देश्यीय शिक्षण संस्था है जो विद्यालय स्तर पर शैक्षणिक पाठ्यक्रमों का संचालन करती है। इसके अंतर्गत छठी से 12वीं तक के पाठ्यक्रमों का संचालन एंव प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करायी जाती है |

माध्यमिक व उच्च माध्यमिक परीक्षा में प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यक मानदण्ड

माध्यमिक : माध्यमिक परीक्षा में प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए कम से कम एक परन्तु अधिकतम दो भाषाओं सहित 5 विषयों में 33 प्रतिशत अंकों से उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

उच्च माध्यमिक :उच्च माध्यमिक परीक्षा उत्तीर्ण प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए कम से कम एक परन्तु अधिकतम दो भाषाओं सहित 5 विषयों में 33 प्रतिशत अंकों से (सैद्धान्तिक तथा प्रायोगिक में अलग-अलग) उत्तीर्ण होना आवश्यक है।


विद्यार्थी के उत्तीर्ण होने पर बोर्ड द्वारा प्रमाण-पत्र जारी किया जाता है जिसमें केवल उत्तीर्ण विषय दर्शाए जाते हैं ऐसी स्थिति में कोई विद्यार्थी जिसने अतिरिक्त विषयों का चयन किया हो तथा उनमें अनुत्तीर्ण हो गया हो तथा भविष्य में अनुत्तीर्ण विषयों की पुन: परीक्षा देकर सफलता अर्जित की हो तो ऐसी स्थिति में विद्यार्थी को दूसरी बार प्रमाण-पत्र जारी नहीं किया जायेगा केवल अंकतालिका ही जारी की जायेगी।